राजीव गांधी को किसने मारा और उनके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करें

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनाव प्रचार के दौरान हुई थी। यहां प्रमुख घटनाओं का सारांश दिया गया है।

पृष्ठभूमि

राजीव गांधी 1984 से 1989 तक और फिर 1991 से अपनी हत्या तक भारत के प्रधान मंत्री रहे। राजीव गांधी को किसने मारा हत्या 1991 के भारतीय आम चुनावों के दौरान हुई जब वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार कर रहे थे।

राजीव गांधी को किसने मारा और हत्या किया

राजीव गांधी को किसने मारा
1984 से 1989 तक और फिर 1991 से अपनी हत्या तक भारत के प्रधान मंत्री रहे।

21 मई, 1991 की शाम को, श्रीलंका के उग्रवादी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) से संबंधित धनु नाम की एक महिला, श्रीपेरंबदूर में एक सार्वजनिक बैठक में राजीव गांधी के पास पहुंची।

एक माला में बम छिपाकर, जब वह सम्मान के संकेत के रूप में उनके पैर छूने के लिए झुकी तो उसने विस्फोट कर दिया। विस्फोट में राजीव गांधी और कार्यक्रम स्थल पर मौजूद कई अन्य लोगों की मौत हो गई।

आगे पढें वजन घटाने आहार योजना 2024

राजीव गांधी को किसने मारा जांच के बाद हत्या दान संगठन रूप में पाया गया

हत्या की जांच से लिट्टे को जिम्मेदार संगठन के रूप में पहचाना गया। लिट्टे श्रीलंका में स्वतंत्र तमिल राज्य के लिए लड़ रहा था और कई हिंसक गतिविधियों में शामिल था।

परीक्षण और दोषसिद्धि

हत्या के संबंध में कई व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और उन पर मुकदमा चलाया गया। 1998 में, 26 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई, और 19 अन्य को आजीवन कारावास की सजा मिली।

हालाँकि, 2011 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने मृत्युदंड के निष्पादन में अनुचित देरी का हवाला देते हुए तीन दोषियों की मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया।

राजीव गांधी को किसने मारा मारने के बाद प्रभाव पड़ा।

इस हत्या का भारतीय राजनीति पर गहरा प्रभाव पड़ा, जिससे देश के सुरक्षा उपायों और नीतियों में बदलाव आया। इसने उग्रवादी समूहों, विशेष रूप से सीमा पार कनेक्शन वाले समूहों के खिलाफ भारत के रुख को भी तेज कर दिया।

Xiaomi 14 भारत में कीमत अपडेट 2024

राजीव गांधी की हत्या एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना बनी हुई है, और इसके बारे में चर्चा में अक्सर क्या संघर्षों के व्यापक संदर्भ पर विचार शामिल होता है।

Leave a Comment